लो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के घरेलू तरीके

लो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के घरेलू तरीके

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं। उनमें से कई सामान्य हैं तो कई काफी गंभीर माने जाते हैं। उन्ही में एक है ब्लड प्रेशर की समस्या जो आज के समय में काफी सामान्य है। वहीं इससे जुड़ी हुई कई तरह की बातें भी लोगों के सामने होती रहती हैं। लेकिन जब लो ब्लड प्रेशर की बात आती है तो लोग वहां मात खा जाते हैं। दरअसल जो जानकारी ब्लड प्रेशर को लेकर लोगों को है वो लो ब्लड प्रेशर में काम नहीं आता है।

पढ़ें- डाइट में लेते रहेंगे ये 6 चीजें, तो कभी नहीं होगी आपकी याददाश्त कमजोर

आपको बता दे कि लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन से भी जाना जाता है। जब किसी को ये समस्या होती है तो दिमाग, दिल और शरीर के अन्य भागों में खून नहीं पहुंच पाता है। इसकी वजह से उन्हें चक्कर, और बेहोशी जैसी समस्याएं होनी लगती है। यही लो ब्लड प्रेशर का अहम लक्षण होता है। आज के समय में इस बीमारी को लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते है। लेकिन अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये हमारे अहम अंग दिल, किडनी, फेफड़ों को खराब कर सकता है। ये काम करना बंद कर सकते है। ऐसे में ये बीमारी काफी दुखदायक होती है। इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत होती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इस समस्या को कंट्रोल कैसे करें। वो भी घरेलू उपायों से-

लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Low Blood Pressure in Hindi):

आंवला का रस

लो बीपी के कारण अगर चक्कर आने की समस्या हैं तो आप आंवले के रस को शहद में मिलाकर खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा आंवला का मुरब्बा भी कारगर साबित हो सकता है। 

तुलसी

तुलसी में पोटैशियम, विटामिन सी , मैग्नीशियम के साथ-साथ यूजीनोल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आसानी से आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह 5-6 तुलसी की पत्तियों को खाएं। 

टमाटर
टमाटर का रस भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक डालकर पी लें। कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट नजर आ जाएगा। 

किशमिश

किशमिश भी लो ब्लड को कंट्रोल करने में कारगर हो सकती हैं। इसके लिए आप भिगो कर किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात को थोड़े चने और किशमिश को भिगो दें और इन्हें सुबह चबा-चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा। 

कैफीन का सेवन

कैफीन यानी चाय या कॉफी का सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है। इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपको ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो झट से एक कप चाय या कॉफी का सेवन कर लें। 

अदरक

रोजाना खाना खाने के कुछ देर पहले अदरक के छोटे से टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक लगाकर खा लें। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

दालचीनी

दालचीनी को सुबह और शाम गर्म पानी के साथ खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

आंखों को सही रखना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।